Sidebar Menu

भोपाल में दो लाख लोग भूख की यातना से गुजरने को मजबुर

कोरोना को लेकर देश में चल रहे लॉकडाउन की वजह से लाखो लोगो के भूखे मरने की नौबत आ गई है। भोपाल एवं प्रदेश में खाने-पीने की चीजो की कमी एवं प्रशासन की विफलता को लेकर लोकजतन के संपादक बादल सरोज ने...

कोरोना को लेकर देश में चल रहे लॉकडाउन की वजह से लाखो लोगो के भूखे मरने की नौबत आ गई है। भोपाल एवं प्रदेश में खाने-पीने की चीजो की कमी एवं प्रशासन की विफलता को लेकर लोकजतन के संपादक बादल सरोज ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर भुखमरी से निपटने के लिये जल्द ही ठोस उपाय उठाने की मांग की है।

माननीय प्रिय मुख्यमंत्री जी

#प्लीज_कुछ_कीजिये_और_जल्दी_कीजिये .

भोपाल में दो लाख - 200000 - लोग भूख की यातना से गुजर रहे हैं। यह बहुत बड़ी संख्या है मान्यवर। बहुत बड़ी।

प्रशासन पूरी तरह असफल हो गया है। न जाने क्यों जो कर सकता है वह भी नहीं कर पा रहा पा रहा। इतना ठप्प और किंकर्तव्यविमूढ़ और नेतृत्वहीन प्रशानिक तंत्र हमारे देखने में नहीं आया। ऐसी स्थिति तो 1984 की 3 और 4 दिसम्बर और 1992 की 7 से 9 दिसंबर को भी नहीं थी।

राजनीति जिसे करनी है वह यह काम थोड़े दिन बाद भी कर सकता है। सांसद महोदया, माननीय विधायकगणों के बारे में पूछताछ शांतिकाल में की जा सकती है या कभी भी नहीं की जा सकती। इस समय इससे कुछ होने जाने वाला नहीं है । इस वक़्त सवाल मनुष्यों को बचाने का है। इसके लिए उनके संयम और धीरज की सीमा के टूटने का इंतज़ार नहीं किया जाना चाहिए।

आज 12 नंबर स्टॉप पर हुआ महिलाओं का प्रदर्शन शासन-प्रशासन को जगाने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। इसे एक टर्निंग पॉइंट मानकर कुछ कीजिये मान्यवर। दुनिया की कोई भी माँ अपनी सन्तानो को भूख से बिलखता नहीं देख सकती। उसके लिए वह कुछ भी कर सकती है - कुछ भी - किसी भी हद तक जा सकती है।

प्रशासन की मदद के लिए जनता और उसके बीच सक्रिय सामजिक संगठनो - जनसंगठनों - संस्थाओं - व्यक्तियों का सहयोग लेने से स्थिति पारदर्शी भी होगी - उसमे सुधार भी होगा। इनके चयन में अपने पराये का हिसाब रखने का यह समय नहीं है। इसे बाद में किया जा सकता है।
बहरहाल जो ठीक समझें करें लेकिन प्लीज कुछ करें।

आपका कार्यालय किसी भी दल या संगठन के पत्रों-सुझावों की प्राप्ति सूचना न देने में अपने अहम् की तुष्टि समझता है, बिलकुल मत दीजिये, कदापि मत दीजिये । बस कुछ कीजिये। कुछ ऐसा जो वास्तविक हो। अन्यथा कोविद-19 से कितनी जानें जाएंगी यह बाद की बात है, भुखमरी उससे अधिक जानलेवा हो सकती है।

आपके द्वारा उठाये जाने वाले कदमों। किये जाने वाले प्रयासों के प्रति पूरी एकजुटता के साथ।

बादल सरोज

(इतनी देर रात पत्र भेजने की बिलकुल इच्छा नहीं थी, किन्तु स्थिति ऐसी है कि विलम्ब और नुकसानदेह हो सकता है।)


About Author

Badal Saroj

लेखक लोकजतन के संपादक एवं अखिल भारतीय किसान सभा के संयुक्त सचिव हैं.

Leave a Comment